जब गावस्कर ने बताया कैसी होनी चाहिए वर्ल्ड कप की आखिरी गेंद

हिंदी जगत के महामंच एजेंडा आजतक के '2019 वर्ल्ड कप की तैयारी' शीर्षक वाले सत्र में मंगलवार को भारतीय क्रिकेट टीम के दो पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर और कपिल देव ने शिरकत की. इस सत्र के दौरान दोनों दिग्गजों ने कुछ हल्के और कुछ गंभीर पहलुओं को छुआ.

पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर से जब यह पूछा गया कि क्या वह मानते हैं कि भारतीय टीम विश्व कप जीतेगी, तो उन्होंने कहा कि हां जरूर. उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में आखिरी ओवर की आखिरी गेंद हो महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी कर रहे हों और सामने से पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर गेंद डालें और जीत के लिए 6 रनों की दरकार हो. आमिर की अंदर आती हुई गेंद पर धोनी सिक्सर मारें और ठीक वैसा ही इशारा करें जैसा उन्होंने 2011 के विश्वकप फाइनल में किया था.

गावस्कर ने बताया- IPL के लिए कपिल देव होते नीलाम, तो कितने की लगती बोली?

सुनील गावस्कर ने कहा कि मौजूदा टीम की सबसे बड़ी कमजोरी गेंदबाजी है, खासतौर पर आखिरी ओवर में ज्यादा रन दे जाते हैं. इसीलिए टीम चेज करना पसंद करती है. लेकिन यदि पाकिस्तान जैसी टीम ने 300 रनों से ज्यादा का लक्ष्य खड़ा कर दिया, तो बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ जाता है. उन्होंने कहा कि इस टीम की सबसे बड़ी ताकत बल्लेबाजी है. रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे बल्लेबाज कभी-कभी नीचे खेलने वाले खिलाड़ियों को मौका नहीं मिल पाता.

वहीं, कपिल देव ने कहा कि उनका दिल तो कहता है हम जीतेंगे, लेकिन दिमाग कहता है कि बहुत मेहनत करने की जरूरत है. चयन अच्छा होना चाहिए. आखिरी के चार-पांच हफ्तों में इंजरी नहीं होनी चाहिए. और जब हम मान लेते हैं कि एक खिलाड़ी हमें टूर्नामेंट जिता देगा, तब हार का खतरा बढ़ जाता है. कपिल ने कहा कि इस टीम का आत्मविश्वास इसकी सबसे बड़ी ताकत है और अति आत्मविश्वास सबसे बड़ी कमजोरी.

बता दें कि बीते सप्‍ताह आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्स 35 अंक बढ़त के साथ 35,963  के स्‍तर पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 10, 805 पर रहा. गुरुवार को सेंसेक्स में 150.57 अंकों की बढ़त दर्ज की गई और 35,929.64  के स्‍तर पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 53.95 अंकों की तेजी के साथ 10,791.55 पर बंद हुआ. बुधवार को सेंसेक्स 629 अंक बढ़कर 35779 के स्तर पर बंद हुआ. मंगलवार को सेंसेक्‍स 190 अंकों की बढ़त के साथ 35,150 के स्‍तर पर बंद हुआ. हालांकि सोमवार को सेंसेक्‍स 713.53 अंक यानी 2 फीसदी टूटकर 34,959.72 के स्‍तर पर रहा .

सीपीएम सांसद ई करीम ने 500 रूपये और एक हजार रुपये के पुराने नोट वापस लेने, नष्ट करने और नये नोट जारी करने पर रिजर्व बैंक की ओर से खर्च की गयी धनराशि साथ ही नोटबंदी के दौरान बैंकों में नोट बदलने वालों की लाइन में लगे लोगों की मौत का ब्योरा मांगा था. इसके जवाब में जेटली ने बताया कि रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के बाद नये नोटों की छपाई पर हुआ व्यय अपनी लेखा रिपोर्ट में अलग से नहीं दर्शाया है.

Comments