चौथा और अंतिम टेस्ट मैच शुरू, भारत की धीमी शुरुआत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा और अंतिम टेस्ट मैच गुरुवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर शुरू हो गया है. भारत इस टेस्ट सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 2-1 की बढ़त बनाए हुए है.

भारत अगर ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ यह टेस्ट मैच जीतने में सफल होता है तो ऑस्ट्रेलियाई सरज़मीं पर भारत पहली बार टेस्ट सीरीज़ जीतने में सफल होगा. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम चाहेगी कि वह इस मैच को हर हाल में जीते ताकि वह अपने घर में ख़ुद पर हार का ठप्पा न लगा पाए.

आज दिन में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला लिया लेकिन भारतीय टीम की शुरुआत ख़ासी ख़राब रही.

मयंक अग्रवाल और के.एल. राहुल ओपनिंग करने आए लेकिन दूसरे ओवर की तीसरी ही गेंद पर राहुल 9 रन बनाकर जॉश हैज़लवुड की गेंद पर शॉन मार्श को कैच थमा बैठे.

वहीं, मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा ने मिलकर भारतीय टीम की रनगति को आगे बढ़ाया लेकिन शानदार तरीक़े से खेलते हुए मयंक 34वें ओवर में 77 रन बनाकर नेथन लेयॉन की गेंद पर कैच आउट हो गए. उन्होंने 112 गेंदों में सात चौकों और दो छक्कों की मदद से इतने रन बनाए.

टी ब्रेक तक भारतीय टीम दो विकेट खोकर 177 रन बना चुकी थी. पुजारा नाबाद 61 और कोहली नाबाद 23 रन पर थे.

मयंक अग्रवाल ने हाल ही में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में डेब्यू किया था और उन्होंने पहली पारी में शानदार 76 रन बनाए थे जिसके बाद से उनसे ख़ासी उम्मीदें हैं.

काली पट्टी बांधकर उतरी टीम
बुधवार को सचिन तेंदुलकर, विनोद कांबली और प्रवीण आमरे जैसे क्रिकेटरों के कोच रह रमाकांत अचरेकर के निधन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम उनके सम्मान में बाईं बाज़ू पर काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरी.

भारतीय टीम ने इस मैच में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और तेज़ गेंदबाज़ ईशांत शर्मा को आराम दिया है.

वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी टीम में बदलाव किया है. ऑस्ट्रेलिया ने एरन फ़िंच और मिचेल मार्श की जगह मार्नस लेबसकेगनी और पीटर हैंड्सकंब को जगह दी है.

बुमराह-शमी-ईशांत: ये हैं वर्ल्ड क्रिकेट का नंबर 1 तूफ़ान
अश्विन के चौथे टेस्ट से बाहर होने की आशंकाओं पर कप्तान विराट कोहली पहले ही हताशा जता चुके हैं. उन्होंने बुधवार को प्रेस कॉन्फ़्रेस में कहा था कि ऑफ़ स्पिनर का फ़ाइनल मैच न खेल पाना 'बेहद निराशाजनक' है.

अश्विन की जगह स्पिन का ज़िम्मा अब कुलदीप यादव और रविंद जडेजा के कंधों पर है. वहीं, ईशांत शर्मा के बाहर होने के बाद मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह पर तेज़ गेंदबाज़ी की पूरी ज़िम्मेदारी है.

Comments